उपयोगकर्ता प्रबंधन

ईपेपर सीएमएस में आप अनेक उपयोगकर्ता बना सकते हैं। प्रत्येक उपयोगकर्ता का अपना आईडी तथा पासवर्ड हो सकता है। और उनके भिन्न भिन्न अधिकार हो सकते हैं।

ईपेपर सीएमएस में मुख्यत: तीन प्रकार के उपयोगकर्ता हो सकते हैं:

Super Admin, Admin और Sub Admin

इसमें से सुपर एडमिन और एडमिन दोनो का पूरे एडमिन पैनल पर नियंत्रण होता है। किन्तु सुपर एडमिन की‌ पहुंच पावर टूल्स पर भी होती है और एडमिन की नही। बस दोनो में यही मूलभूत अंतर है। बाकी सुपरएडमिन केवल एक हो सकता है जबकि एडमिन एक से अधिक भी‌ हो सकते हैं।

अब बात करते हैं सब एडमिन की‌। सब एडमिन के लिए इस बात का निर्धारण किया जा सकता है कि उसे क्या क्या करने की अनुमति हो। मसलन यदि आप चाहते हैं कि कोई सबएडमिन केवल एडीशन प्रकाशित कर पाए तो बस उसे उतना करने का अधिकार दे सकते हैं। वो साइट पर केवल उतना ही कार्य कर पाएगा।

तो चलिए हम एक सब एडमिन बनाएंगे और कुछ कुछ सीमित अधिकार देंगे।

डैशबोर्ड में Users में क्लिक कीजिए।

यहां आप देख पाएंगे कि एक सुपर एडमिन यूजर दिखाई दे रहा है। सुपर एडमिन को मिटाया नही जा सकता। नए उपयोगकर्ता को बनाने के लिए New User बटन पर क्लिक कीजिए। आपके सामने कुछ इस तरह का डायलॉग बाक्स आ जाएगा:

इसमें आप उपयोगकर्ता का पूरा नाम, ईमेल, और पासवर्ड भर सकते हैं।

रोल के स्थान पर Sub-Admin चुनें। और स्टेटस Active रखें।

Save बटन पर क्लिक करें।

उपयोगकर्ता बन जाने के पश्चात वह स्क्रीन पर कुछ इस तरह से दिखाई देगा:

जैसा कि आप देख सकते हैं कि सब एडमिन के सामने एक Tasks नाम की बटन दिखाई दे रही है। इसके जरिए हम यह निर्धारित कर सकते हैं कि अमुक सब एडमिन क्या क्या कार्य कर सकता है। तो चलिए Tasks वाली बटन पर क्लिक करते हैं।

आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुल जाएगा:

इसमें आप उन कार्यों को चिह्नित कर सकते हैं जिन्हे आप उस उपयोगकर्ता को करने की‌ अनुमति देना चाहते हैं। उदाहरण के लिए यहां हम इन कार्यों को चिह्नित कर रहे हैं:

चिह्नित करने के बाद Save बटन पर क्लिक करें। अब एक बार लॉग आउट करके सत्र समाप्त करें। अब उस नए सब एडमिन के ईमेल और पासवर्ड से पुन: लॉग इन करें। लॉग इन के पश्चात आप देख पाएंगे कि वह सब एडमिन केवल उन्ही कार्यों को कर पा रहा है जिन्हे करने के लिए आपने उसे अनुमति दी थी।