पेज कैटेगरी क्या है?

आजकल कई समाचार पत्रों के साथ साप्ताहिक पत्रिकाएं भी आती हैं। इन अतिरिक्त पत्रिकाओं‌ के पन्नों को भी‌ आप उसी एडीशन के साथ अपलोड कर सकते हैं। किन्तु यदि आप उन्हे एक अलग टैब में दिखाना चाहें तो दिखा सकते हैं। इसके लिए आपको पन्नों को श्रेणियों में वर्गीकृत करना होगा। ईपेपर सीएमएस क्लाउड में इन्हे Page Category कहा जाता है।

पेज कैटेगरी बनाने के लिए Epaper >> Page Categories में जाएं। यहां कोई पेज कैटेगरी बनाने के लिए New Page Category में क्लिक करें। आपके सामने कुछ इस प्रकार का डायलाग बाक्स आ जाएगा:

इसमें दिए गए फील्ड इस प्रकार हैं:

Page Category Titleयह आपकी पेज कैटेगरी का शीर्षक होगा
Aliasएलिया यूआरएल में दिखाई देगा। इसे छापे के छोटे अक्षर (स्माल लेटर) में‌ तथा बीच में बिना कोई जगह दिए लिखना है। आप जगह के स्थान पर अण्डरस्कोर (_) अथवा डैश (-) का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Meta Description और Meta Keywordsमेटा डिस्क्रिप्शन तथा कीवर्ड एसईओ के लिए हैं। ये वैकल्पिक हैं।

यहां इस डायलाग बाक्स में पेज कैटेगरी का शीर्षक डालिए और सेव बटन पर क्लिक करके सहेज लीजिए। आप जितनी भी पेज कैटेगरी बनाना चाहें यहां से बना सकते हैं।

तो चलिए अब वापिस चलते हैं Epaper >> Edition की ओर। अब यहां किसी एडीशन के आगे Upload Pages में क्लिक कीजिए। यहां आप पाएंगे कि प्रत्येक पेज Main नामक कैटेगरी के अंतर्गत है। यदि आप किसी पेज की कैटेगरी बदलना चाहें तो आप उस पेज के आगे के हरे “एडिट” बटन में क्लिक करके पेज कैटेगरी बदल सकते हैं। एडिट बटन पर क्लिक करने पर इस प्रकार का डायलाग बाक्स आता है:

इस डायलाग बाक्स में आप Page Category चुन सकते हैं।

यदि एक से अधिक पन्नों की पेज कैटेगरी बदलनी हो तो वह भी संभव है। इसके लिए प्रत्येक पेज के सामने दिए गए चेक बाक्स का चयन कीजिए। और फिर ऊपर दिए Bulk Actions के ड्राप डाउन से पेज कैटेगरी चुनें।

यदि एक से अधिक पन्नों की पेज कैटेगरी बदलनी हो तो वह भी संभव है। इसके लिए प्रत्येक पेज के सामने दिए गए चेक बाक्स का चयन कीजिए। और फिर ऊपर दिए Bulk Actions के ड्राप डाउन से पेज कैटेगरी चुनें।

अब Apply बटन पर क्लिक करें। इस प्रकार हम देखते हैं कि एक से अधिक पेजों की पेज कैटेगरी एक साथ कैसे बदली जा सकती है। वेबसाइट पर जब आप अपना समाचार पत्र खोलेंगे तो आपको पेज कैटेगरी इस प्रकार से दिखाई देंगी:

इनपर क्लिक करने पर उसी पेज कैटेगरी के सभी‌ पेज दिखाई देने लगेंगे। ध्यान रखें कि किसी भी एडीशन में कम से कम एक पेज “Main” कैटेगरी में होना चाहिए। यदि आप सभी‌ पन्नों‌ को किसी न किसी पेज कैटेगरी में डाल देंगे तो फिर एडीशन नही खुलेगा।