किसी ईपेपर में पेज अपलोड करना

एक बार जब आप एडीशन बना देते हैं तब उसके सामने “Upload Pages” नाम का एक बटन दिखाई देने लगता है। इसके अलावा हरे रंग से Edit का बटन और लाल रंग से Delete का भी बटन दिखाई देता है। आंख वाले नीले बटन से आप ईपेपर को सीधे देख सकते हैं। इसके अलावा जो + (धन) के आकार का बटन है वह किसी एडीशन को फीचर्ड के रुप से चयनित करने अथवा हटाने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके विषय में हम आगे चर्चा करेंगे।

एडीशन में पेज अपलोड करने के लिए Upload Pages बटन पर क्लिक करें। अब आने वाले पेज में आपको दो बटनें दिखाई देंगी: Upload JPEG तथा Upload PDF.

आइए इन दोनो बटनों के विषय में‌ हम जान लेते हैं।

Upload JPEG: ईपेपर सीएमएस मूलत: जेपीईजी‌ चित्रों को ही‌ वेबसाइट पर दिखाता है। इसके लिए इस बटन से आप अपने समाचार पत्र अथवा पत्रिका के पन्नों की जेपीईजी फार्मेट में फाइलें अपलोड कर सकते हैं। आपकी फाइलों का जो भी‌ नाम होगा वही पन्नों‌ का शीर्षक भी बन जाएगा। यद्यपि आप पन्नों‌ का शीर्षक बाद में बदल भी सकते हैं किन्तु समय बचाने के लिए मेरी सलाह यही रहेगी कि शुरू में ही फाइलों को इस तरह से नाम दें कि फाइल अपलोड करने पर उनके नाम अपने आप शीर्षक का रूप ले लें। इससे आपको बाद में हर एक पन्ने को शीर्षक देने की जरूरत नही पड़ेगी। उदाहरण के लिए यदि आप Page 1.jpg, Page 2.jpg, Page 3.jpg नाम की फाइलें अपलोड करते हैं तो पन्नों के शीर्षक भी‌ इसी प्रकार Page 1, Page 2, Page 3 बन जाएंगे।

Upload PDF: यदि आपके पास आपके समाचार पत्र अथवा पत्रिका की पीडीएफ फाइल है तो आप यहां पर उसे भी अपलोड कर सकते हैं। और अपलोड होने के पश्चात इसके पन्नों को सीधे जेपीईजी‌ में परिवर्तित कर सकते हैं। आइए देखते हैं कैसे:

Upload PDF बटन पर क्लिक करें और अपनी पीडीएफ फ़ाइल चुनें। पीडीएफ फाइल अपलोड होने के पश्चात आपको कुछ नए बटन इस प्रकार दिखाई देंगे:

इसमें से Download PDF पर क्लिक करने पर आप अपनी पीडीएफ फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बगल में एक लाल रंग का बटन दिया हुआ है जिसपर क्लिक करके आप फाइल को मिटा भी सकते हैं।
अंत में हरे रंग से Extract Pages का बटन दिया हुआ है। इस बटन के जरिए हम अपलोड की हुई‌ पीडीएफ से जेपीईजी बना सकते हैं। तो चलिए Extract Pages बटन पर क्लिक करते हैं। ऐसा करते ही‌ आपको कुछ इस प्रकार का डायलाग बाक्स नजर आएगा:

इसमें आपको जो फील्ड मिलेंगे उनका विवरण कुछ इस प्रकार है:

Resolutionरेजोल्यूशन के जरिए आप जेपीईजी‌ इमेज का आकार निश्चित कर सकते हैं। यदि आप इसे बढ़ाते हैं तो इमेज का आकार बढ़ेगा और घटाते हैं तो घटेगा।
JPG Qualityजेपीईजी क्वालिटी जेपीईजी‌ के कंप्रेशन को निश्चित करने का काम करता है। यहां आप 1 से 100 तक कुछ भी भर सकते है। सामान्य तौर पर हम 80 रखने की अनुशंसा करते हैं।
Start PageStart Page यानि कि जिस पेज से जेपीईजी निकालनी है
End PageEnd Page यानि कि जिस पेज तक जेपीईजी‌ निकालनी‌ है
Extract All Pagesयदि आप Extract All Pages के चेकबाक्स को सक्षम कर देते हैं तो पीडीएफ के सभी पेज जेपीईजी‌ में परिवर्तित हो जाते हैं। लेकिन इसमें तीस पेजों की‌ सीमा है।

यदि आपने Resolution अथवा JPG Quality में‌ कोई फेर बदल किया है तो उसका प्रभाव देखने के लिए Preview बटन पर क्लिक करें। आपको दाहिनी तरफ उसका नमूना दिख जाएगा। उसपर आप क्लिक करके छोटा बड़ा कर सकते हैं।

Preview Section के नीचे में फाइल की लंबाई, चौड़ाई और फाइल का आकार दिखाया जाता है। ध्यान रखें कि फाइल का आकार 2 मेगाबाइट से अधिक न जाए।

वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड २ मेगाबाइट तक की जेपीईजी फाइलें और ५० मेगाबाइट तक की पीडीएफ फाइलों की अनुमति देता है।

एक बार सभी सेटिंगों से संतुष्ट हो जाने के बाद Extract बटन पर क्लिक करें। आप देखेंगे कि कुछ ही‌ पलों में आपकी पीडीएफ से सभी पेज जेपीईजी के रूप में‌ परिवर्तित होकर अपलोड हो गए हैं।