ईपेपर साइट को अपने डोमेन नेम पर चलाना

जब आपको आपकी ईपेपर साइट का आईडी पासवर्ड ईमेल से आएगा आप पाएंगे कि आपकी ईपेपर साइट एक सबडोमेन पर है। आपकी साइट का यूआरएल कुछ इस प्रकार का होगा: <yoursubdomain>.epapercms.com

यह यूआरएल अस्थायी होता है। आप अपनी ईपेपर साइट को अपने डोमेन पर भी चला सकते हैं। आइए देखते हैं कैसे:

ईमेल पर जो आपको एडमिन यूआरएल का पता मिला है उसे अपने ब्राउजर पर खोलिए। आपके सामने एक लॉग इन का पेज आ जाएगा। आपके ईमेल में जो यूजर आईडी (जो कि आपका ईमेल होता है) और पासवर्ड आया है उसे यहां भरिए और लॉग इन करिए।

इसमें आपको सबसे पहले ही “Change Domain” का बटन मिलेगा। इसमें क्लिक कीजिए। अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुल जाएगा:

यदि आपने स्वयं अपना डोमेन नेम पंजीकृत करवा रखा है तो आप उसे भी ईपेपर सीएमएस में प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित कार्य करने होंगे:

१) अपने डोमेन नेम का डीएनएस मैनेजमेंट पैनल खोलें और उसमें अपने सबडोमेन अथवा मुख्य डोमेन का “A Record” कुछ इस प्रकार से जोड़ें:

इसमें आपको नेम फील्ड में डोमेन/सबडोमेन का नाम तथा Ipv4 Address में सर्वर का आईपी पता भरना होता है।

इस स्क्रीनशॉट में epaper सबडोमेन को ईपेपर सीएमएस क्लाउड के सर्वर पर इंगित किया जा रहा है। आप चाहें तो मुख्य डोमेन को भी‌ इसी प्रकार से इंगित कर सकते हैं।

२) अब अपने डोमेन अथवा सबडोमेन को अपने ब्राउजर पर खोलें। उदाहरण के लिए http://yourdomain.com

यदि आपको Welcome to Abhinav Software का जैसा कुछ दिखाई पड़ता है तो “कस्टम डोमेन नेम” में अपना डोमेन/सबडोमेन नेम भरकर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। आपकी ईपेपर वेबसाइट को कुछ ही‌ घंटों में आपके डोमेन नेम पर चालू कर दिया जाएगा।

यदि आपको कोई भी दिक्कत आती है तो दिए गए नम्बर पर तुरंत फोन करके मदद प्राप्त कर सकते हैं। यदि किसी कारणवश फोन पर संपर्क न हो पाए तो व्हाट्स एप पर भी‌ संपर्क किया जा सकता है।