एरिया मैप बनाना

ईपेपर सीएमएस क्लाउड में अपने पन्ने में एरिया मैप बना सकते हैं, जिसकी सहायता से पाठक गण अलग अलग समाचारों में क्लिक करके उन्हे जूम करके पढ़ सकते हैं। जब भी कोई उपयोगकर्ता किसी एरिया मैप में क्लिक करता है तो पन्ने का वह हिस्सा कटकर (क्राप होकर) बड़े आकार में दिखाई देने लगता है।

आइए देखते हैं कि एरिया मैप कैसे बनाए जा सकते हैं।

इसके लिए सर्वप्रथम Epaper >> Edition में जाइए। अब किसी एडीशन के आगे Upload Pages में‌ क्लिक कीजिए। अब आपको उस एडीशन में अपलोड सभी पेजों की सूची दिखने लगेगी। इसके साथ ही आप देख पाएंगे कि प्रत्येक पेज के सामने Create Area Map नाम का एक बटन दिया गया है।

किसी पेज के सामने दिए गए “Create Area Map” बटन पर क्लिक करें।

आपके सामने अब पेज खुलकर आ जाएगा और साथ ही‌ एक “Add Area Map” की बटन भी दिखाई देने लगेगी।

एरिया मैप बनाने के लिए Add Area Map बटन पर क्लिक करें। तो आपके सामने एक एरिया मैप कुछ इस तरह से बनकर दिखाई देने लगेगा:

इस हल्के पारदर्शी डिब्बे को आप खींचकर किसी भी ओर ले जा सकते हैं और इसके चारों ओर बने हैंडलों से इसका आकार भी परिवर्तित कर सकते हैं। इसे अपने किसी‌ समाचार के ऊपर लगाएं और फिर मैप के ही‌ ऊपर बने नीले Save Button पर क्लिक करें। यह नीला बटन मैप की स्थिति को सहेजने के लिए है। जैसे ही आप Save Button पर क्लिक करते हैं एरिया मैप के बाक्स का रंग बदलकर आसमानी नीला हो जाता है। यह रंग इस बात की पहचान है कि एरिया मैप की स्थिति सहेज ली‌ गई‌ है।

चलिए अब वेबसाइट पर इसी पेज को देखते हैं। जब हम इस पेज को वेबसाइट पर खोलेंगे और एरिया मैप वाले स्थान पर माउस लेकर जाएंगे तो उसमें‌ एक बार्डर दिखाई देगा:

इस बाक्स पर क्लिक करते ही एक डायलाग बाक्स में यह खबर अलग से खुल जाएगी।