ईपेपर सीएमएस क्लाउड

ईपेपर सीएमएस क्लाउड एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है जिसकी सहायता से आप किसी भी समाचार पत्र अथवा पत्रिका की ईपेपर वेबसाइट बना सकते हैं। ध्यान रहे कि यह न्य़ूज पोर्टल बनाने का सीएमएस नही‌ है। इसके जरिए न्यूज पोर्टल नही‌ बनते। न्य़ूज पोर्टल बनाने के लिए आप वर्डप्रेस, जूमला अथवा ड्रुपल का प्रयोग कर सकते हैं। ईपेपर सीएमएस से ईपेपर साइटें बनती हैं। उदाहरण के लिए यदि आपकी कोई पत्रिका या समाचार पत्र छपता है तो आप उसके पन्नों को पीडीएफ अथवा जेपीईजी के रूप में ईपेपर सीएमएस में अपलोड कर सकते हैं। और आपके पाठक उन पन्नों (जिन्हे वे कागज में पढ़ते थे) अपने कम्प्यूटर अथवा मोबाइल में इलेक्ट्रॉनिक रूप में पढ़ पाएंगे।

ईपेपर सीएमएस क्लाउड एक SAAS (Software As A Service) जैसी सेवा है। यानि कि आप इसके लिए वार्षिक शुल्क जमा करते हैं और इसका उपयोग आप ऑनलाइन करते हैं। ठीक वैसे ही जैसे कि जीमेल अथवा जोहो आफ़िस सुईट का करते हैं। और हां, आप इसे अपने स्वयं डोमेन नेम पर भी चला सकते हैं।

SAAS आधारित उत्पाद होने के कारण इसके कई लाभ हैं:

  • आपको सॉफ्टवेयर अपडेट, बैकअप आदि के लिए चिंता करने की जरूरत नही है, यह हमारी जिम्मेदारी होती है।
  • आपको वेब होस्टिंग आदि के लिए कोई अलग से शुल्क नही‌ देना पड़ता है। इसके सब्सक्रिप्शन में सब कुछ शामिल होता है।
  • चूंकि हम इसकी पूरी मानीटरिंग कर पाते हैं इसलिए बेहतर परफार्मेंस के लिए इसे समय समय पर आप्टिमाइज भी करते रहते हैं तथा त्रुटियों को दूर भी करते रहते हैं। इससे आपकी वेबसाइट को बेहतर गति मिलती‌ है। साथ ही आपको स्वचालित रूप से नई सुविधाएं भी मिलती जाती हैं।

इस मार्गदर्शिका में हम सीखेंगे कि ईपेपर सीएमएस क्लाउड के जरिए अपनी ईपेपर वेबसाइट कैसे बनाई जाती है। तो चलिए शुरू करते हैं…